REET Online Test Series Level 1 & 2 Free

Q. विकास सिर से नीचे की ओर होता है, इसे सेफलोकेडल सिद्धांत कहते हैं, इस सिद्धांत के अनुसार-
(a) बच्चा सबसे पहले पैरों पर नियंत्रण प्राप्त करता है।
(b) बच्चा सबसे पहले सिर पर नियंत्रण प्राप्त करता है।
(c) बच्चा सबसे पहले भुजाओं पर नियंत्रण प्राप्त करता है।
(d) बच्चा एक ही समय में सभी अंगों पर नियंत्रण प्राप्त करता है।
Q. गार्डनर के बहु-बुद्धि सिद्धांत के अनुसार, शारीरिक गतिज बुद्धि क्षमता में शामिल है-
(क) तार्किक रूप से सोचना, विशेष रूप से गणित और विज्ञान में।
(b) अपने शरीर का कुशलतापूर्वक उपयोग करना, इसमें नृत्य, खेल प्रदर्शन शामिल हैं।
(c) दूसरे व्यक्तियों के मूड को पढ़ना।
(d) उदासी और पश्चाताप जैसी भावनाओं को अलग करना।
Q. RTI Act 2009 की किस धारा के तहत स्कूल प्रबंधन समिति के गठन का प्रावधान किया गया है?
(a) धारा-22
(b) धारा-21
(c) धारा-20
(d) धारा-23
Q. किस प्रकार की प्रेरणा स्व-हित या आनंद से प्रभावित होती है?
(i) आंतरिक प्रेरणा
(ii) बाह्य प्रेरणा
कोड.
(a) केवल (i)
(b) केवल (ii)
(c) दोनों (i) और (ii)
(d) न तो (i) और न ही (ii)
Q. डिस्लेक्सिया ………. विकार को संदर्भित करता है।
(a) चलना
(b) भ्रम
(c) पढ़ना
(d) सोना
Q. एक लड़की साइकिल चलाना जानती है, वह स्कूटी खरीदती है, फिर आसानी से स्कूटी चलाना सीख जाती है, यहाँ सीखने का हस्तांतरण क्या है-
(a) पार्श्व
(b) शून्य
(c) नकारात्मक
(d) सकारात्मक
Q. बच्चों के नि.शुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 के किस अध्याय में हम स्कूलों और शिक्षकों की जिम्मेदारी के बारे में बात करते हैं?
(a) अध्याय-III
(b) अध्याय-II
(c) अध्याय-IV
(d) अध्याय-I
Q. किस विद्वान ने अपनी पुस्तक ‘बचपन और समाज’ में लिखा है कि किसी भी व्यक्ति का विकास उसकी जैविक परिपक्वता और सामाजिक शक्तियों की परस्पर क्रिया के परिणामस्वरूप होता है?
(a) फ्रायड
(b) एरिक्सन
(c) बंडुरा
(d) ब्रेनर
Q. निम्नलिखित में से कौन सा मनोवैज्ञानिक मानता है कि बच्चे ऑपरेटिव कंडीशनिंग के माध्यम से भाषा सीखते हैं?
(a) चोम्स्की
(b) वायगोत्स्की
(c) बी.एफ. स्किनर
(d) पियागेट
Q. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा-2005 ने शिक्षण के पाँच बुनियादी सिद्धांतों की वकालत की, निम्नलिखित में से कौन सा इसका हिस्सा नहीं है?
(a) ज्ञान को स्कूल के बाहर के जीवन से जोड़ना।
(b) यह सुनिश्चित करना कि सीखने में रटने की विधि शामिल हो।
(c) पाठ्यपुस्तक केंद्रित रहने के बजाय बच्चों के समग्र विकास के लिए पाठ्यक्रम को समृद्ध करना।
(d) परीक्षा को अधिक लचीला बनाना और कक्षा जीवन में एकीकृत करना।
Q. ’आँख’ का पर्यायवाची शब्द निम्नलिखित में से किस विकल्प में नहीं है?
(a) चक्षु
(b) लोचन
(c) अभ्र
(d) चश्म
Q. ‘उत्थान’ का विलोमार्थक शब्द चुनिए-
(a) पतन
(b) अपकर्ष
(c) निगमन
(d) प्रत्यावर्तन
Q. ‘अनुदार’ शब्द में कौन-सा उपसर्ग जुड़ा हुआ है?
(a) अनु
(b) अन
(c) अन्
(d) अ
Q. ‘पाला-पोसा’ में कौन-सा समास है?
(a) अव्ययीभाव
(b) द्वंद्व समास
(c) कर्मधारय समास
(d) द्विगु समास
Q. ‘पतित देशों का पुनरुत्थान भी उसी ने किया है।’ रेखांकित पद
है-
(a) विशेषण
(b) सर्वनाम
(c) क्रिया
(d) क्रिया-विशेषण
Q. निम्नलिखित में से संज्ञा शब्द कौन-सा नहीं है?
(a) देश
(b) तलवार
(c) धार्मिक
(d) पोप
Q. निम्नलिखित में से किस शब्द में प्रत्यय प्रयुक्त हुआ है?
(a) समाज
(b) प्रबंध
(c) बीज
(d) जातीय
Q. ‘समस्या उत्तरोत्तर गूढ़ होती जा रही है।’ रेखांकित पद का
उपयुक्त अर्थ है-
(a) अच्छी तरह
(b) लगातार
(c) बाद में
(d) आगे
Q. निम्नलिखित में से बहुवचन शब्द कौन-सा है?
(a) मूल्यों
(b) शिकार
(c) चिंता
(d) खोज
Q. निम्नलिखित में से स्त्रीलिंग शब्द है-
(a) समाज
(b) सदाचार
(c) चिंता
(d) अपराध
Q. ‘मानवजीवनस्य’ पदे समासो वर्तते ?
(a) तत्पुरुषः
(b) द्विगु
(c) कर्मधारयः
(d) द्वन्द्वः
Q. ‘आशा’ पदस्य विलोमं वर्तते ?
(a) धोरम्
(b) निराशा
(c) प्रगति
(d) अवनति
Q. ‘उन्नतिः’ पदे सन्धि वर्तते ?
(a) पररूपम्
(b) अनुस्वारः
(c) विसर्ग
(d) अनुनासिक
Q. ‘प्रगतिः’ पदे शुद्धयुग्मं वर्तते ?
(a) प्र + ग + तिः
(b) प्र + गम् + तिः
(c) प्र + गम् + क्तिन्
(d) प्र + गतिः + अच्
Q. ‘अवगन्तव्यः’ पदे प्रत्ययं वर्तते
(a) अनीयर्
(b) यत्
(c) तव्यत्
(d) क्यप्
Q. ’जगति’ इत्यत्र का विभक्तिः अस्ति ?
(a) प्रथमा
(b) तृतीया
(c) सप्तमी
(d) चतुर्थी
Q. ‘सर्वोत्तमा भाषा विद्यते’ अत्र विशेषणपदं किम् ?
(a) भाषा
(b) सर्वोत्तमा
(c) विद्यते
(d) न कोऽपि
Q. ‘वाङ्मयम्’ इत्यत्र कः सन्धिः अस्ति ?
(a) अनुस्वारः
(b) परसवर्ण
(c) अनुनासिक
(d) पररूपम्
Q. ‘अकरोत्’ इत्यत्र लकारः अस्ति ?
(a) लट्
(b) लोट्
(c) विधिलिङ्
(d) लङ्
Q. सङ्गणकस्य कृते संस्कृतमेव सर्वोत्तमा भाषा विद्यते । रेखाङ्कित पदम् आधृत्य प्रश्ननिर्माणं कुरूत ?
(a) केषाम्
(b) कस्य
(c) कस्मिन्
(d) कः